bihar board 10th chemistry question
Bihar Board News Class 10th

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं मैट्रिक सब्जेक्टिव प्रश्न!! Bihar Board Matric Subjective Question

Bihar board 10th chemistry question

 रसायन शास्त्र।

(1) मेंडलीब की आवर्त सारणी से आप क्या समझते हैं।

यह तत्व के परमाणु द्रव्यमान भारत आधारित है इसमें 36 पंक्तियां तथा 8 वर्ग अष्टम है इसमें कोई दोस्त नहीं होता है उसमें मेंडलीफ का आवर्त था निकाला जाता है।

(2) आधुनिक आवर्त सारणी से आप क्या समझते हैं।

तत्व के परमाणु संख्या पर आधारित है इसमें 636 तथा 8 उधार का स्थान है इसमें मेंडलीफ की आवर्त सारणी के अलग सभी दोस्त दूर हो गया है।

(3) अपमार्जक से आप क्या समझते हैं।

अपमार्जक संग्रहित साबुन है जिसके प्रकृतिक साबुन से भिन्न होती है अपमार्जक कठोर जल झाग उत्पन्न करता है इसमें साबुन की अपेक्षा अधिक आदर गुण पाई जाती हैं अल्कोहल का हाइड्रोजन सल्फेट उत्पन्न के सोडियम लवण को आपमरजा कहा जाता है कहा जाता है।

(4) साबुन से आप क्या समझते हैं।

उच्च वसा अम्लों के सोडियम लवण को साबुन कहते हैं साबुन कठोर जल के साथ जब उत्पन्न कर नहीं करता है इसमें आधा गुण होता है उसे साबुन कहा जाता है।

(5) बायोगैस क्या है इसके संगठन में कौन-कौन सी गैस होती है।

बायोगैस वनस्पतियों पशुओं के मल मूत्र अन्य पदार्थ घरेलू कूड़े कचरे जिससे व्यर्थ पदार्थों से पैदा की जाती जिसमें मिथुन कार्बन डाइऑक्साइड हाइड्रोजन ऑक्साइड तथा जल वाष्प मिलती है नीचे वाला शीलता गैस है जो आसानी से जलती है गैस की प्रयोग होने के पश्चात बनू पदार्थ खाद पदार्थों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

(6) जीवाश्म ईंधन से आप क्या समझते हैं।

जीवास ईंधन पेट्रोलियम कोयला तथा प्राकृतिक गैस जैसा इन दिनों का निर्माण जंतु तथा वनस्पति के अवशेषों के करोड़ों वर्षों तक पृथ्वी में दबे रहने से जो इधर बनता है उसे जीवास ईंधन कहा जाता है इसे कोयला पेट्रोलियम।

(7) बायोगैस से आप क्या समझते हैं।

बायोगैस पेड़ पौधों और जानवरों के शरीर में विधमान अपशिष्ट पदार्थ के बायोगैस कहते हैं पशुओं पशुओं को गोबर लकड़ी कृषि अपशिष्ट केंचुआ या रंगोली इत्यादि बायोगैस कहते हैं।

(8) रसायनिक परिवर्तन से आप क्या समझते हैं।

ऐसा परिवर्तन जिसके फल स्वरुप पदार्थों के भौतिक और रासायनिक गुणों में स्थाई परिवर्तन होता है तथा नए गुण वालों पदार्थ हो बनते हैं वह पदार्थ की अवस्था को प्राप्त नहीं कर सकते हैं उसे प्रासंगिक परिवर्तन कहते हैं जैसे दूध से दही बनना किरासन तेल जलना आदि यह सब रासायनिक परिवर्तन है।

(9) भौतिक परिवर्तन से आप क्या समझते हैं।

भौतिक परिवर्तन यह कैसा परिवर्तन जिसके फलस्वरूप पदार्थों को सिर्फ भौतिक गुणों में परिवर्तन होता है और कोई नया पदार्थ नहीं बनता था तब पदार्थ पुनः अपनी पूर्ण अर्थ को प्राप्त कर सकता है उसे बहुत ही परिवर्तन कहते हैं जिससे पानी से बर्फ का बनना पानी का वशीकरण आदि कहलाता है।

technicalranjay.com

bihar board 10th chemistry question

Leave a Reply

Your email address will not be published.