महात्मा गांधी
Class 10th

Bihar Board 10th hindi sahit vvi subjective question 2022// matric hindi vvi objective question 2022

matric subjective Question, 10th Objective Question, janan Question, 10th Importan Question,

(1) गांधीजी बढ़िया शिक्षक किसे कहते थे।

गांधीजी ने बैठे शिक्षा अहिंसक प्रतिरोध की शिक्षा को कहते थे।

(2) शिक्षा शिक्षक का अभिप्राय गांधी जी क्या मानते हैं।

गांधी शिक्षा का अभिप्राय मानते हैं कि बच्चे के शरीर बुद्धि और आत्मा के सभी गुणों को प्रकट किया जाए और शिक्षा दी प्राप्त किया जाए और अधिक बच्चों शिक्षा को ग्रहण करते हैं और करते रहें तभी सफलता के मार्ग प्राप्त होगी महात्मा गांधी जी का यही उद्देश्य हमेशा रहेगा।

शिक्षा और संस्कृति महात्मा गांधी बिहार बोर्ड क्लास 10th हिंदी सहित

(3) गांधीजी कटाई और बुनाई जिससे गर्भ धागों के द्वारा सामाजिक क्रांति कैसे संभव मांगते हैं।

यहां पाठ शिक्षा संस्कृति से लिया गया इनका लेखक महात्मा गांधी जी हैं यहां पार्षद में हमें यही देश मिलती है कि गांधीजी कटाई और धुनाई जैसे गार्ड को दो द्वारा प्राथमिक शिक्षा के नगर और गांव राम के चरणों का एक स्वयं नैतिक आधार प्राप्त होगा और समाज की

समुचित व्यवस्था और वर्ग के प्रसिद्ध विषाक्त चरणों में बड़ी दूर करने में सहायता मिली मिली और गांधीजी दूध अधिक से अधिक ध्यान दिया करते थे।

(4) शिक्षा का अध्ययन दीजिए क्या मानते थे और क्यों।

शिक्षा का अध्ययन गांधी चरित्र निर्माण मानते थे या पार्ट शिक्षा संस्कृति से लिया गया एयरपोर्ट से ही देश मिलता है कि इनका लेखक महात्मा गांधी जी हैं यह पाठ संदेश मिलता है कि शिक्षा का अध्ययन गांधीजी चरित्र निर्माण मानते थे क्योंकि जब व्यक्ति चरित्र निर्माण

करने में सफल हो जाएगा तो ही समाज अपना काम अपना संभाल लेगा और विकास बाद अधिक से अधिक होगी इस प्रकार नींद जिन व्यक्तियों का विकास हो जाएगा और देश प्राप्त कर लेगा।

10th vvi objective 

10th vvi subjective

शिक्षा और संस्कृति महात्मा गांधी बिहार बोर्ड क्लास 10th हिंदी सहित

(5) गांधी जी किस तरह के समान जैसे को भारत के लिए बेहतर मानते हैं और क्यों।

जो भी संस्कृति हिंदुस्तान में पैर जमा चुकी है जिनका भारतीय जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ चुका है और जो स्वयं भी भारतीय संस्कृति कुदरती तौर पर स्वदेशी धन का होगा नहीं

महात्मा गांधी जी को देश हमेशा रहता है और ढंग से ही रहने का विचारधारा हमेशा लोगों के साथ प्रकट करते थे और हमेशा विश्वास बाद की ओर अपना कल्पना को खींच कर ले जाते थे।

(6) मैं चाहता हूं कि सारी शिक्षक किसी दस्तकारी या अयोध्या को के द्वारा दी जाए।

गांधी जी की इच्छा है कि बच्चों को दस्त कारी शिक्षा यांत्रिक ढंग से नहीं बल्कि वैज्ञानिक ढंग से सिखानी पड़ेगी यह सारे शिक्षक किसी दस्तकारी यादवों के द्वारा दी जाए तो संभव नहीं है।

शिक्षा और संस्कृति महात्मा गांधी बिहार बोर्ड क्लास 10th हिंदी सहित

(7) शिक्षा और संस्कृति से क्या उद्देश्य मिलता है इस पाठ से विचार करें।

शिक्षा और संस्कृति यहां पाठ महात्मा गांधी जी ने लिखे हैं या पाठ से ही देश मिलता है कि शिक्षा को आगे बढ़ाना और विकास बाद में बढ़ावा देना और उनको यही लगता कि हर बच्चा भी आने की ढंग से अपना शिक्षा ग्रहण करें और उनका उपयोग करें और आगे बढ़े यही एक

अस्तित्व था कि भारत एक नई दिशा और नई सोच की ओर जाएं और अधिक से अधिक विकास हो जाए और इनका कल्पना था जो लोगों ने अपनाया करता था अपना रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.