bihar borad long or short Question
Class 10th

बिहार बोर्ड क्लास 10th भौतिक विज्ञान || VVI questions Answer long or short

bihar borad long or short Question

VVI questions Answer long or short

(1) नेत्र का बनावट का सचित्र वर्णन करें।

नेत्र लेंस मानव नेत्र लगभग गोलियां होता या नैतिक के गोले को नेत्र गोलक कहते हैं इसकी बाहरी परत सफेद मोतिया पदार्थ चमड़े की सूरत पटेल कहते हैं इसके अलावा कुछ भरा हुआ भाग प्रदर्शनी होता है कार्निया उसे कार्निया कहा जाता है नेत्र नेत्र के सैलरी मांसपेशियां पाई जाती है और सुकून देने वाले डायग्राम के रूप में पाए जाते हैं नेत्र में एक उत्तल लेंस पाया जाता जैसे नेत्र लेंस के नेतृत्व में जहां प्रतिबिंब बनता है उसे रेटीना कहते हैं करने और नेत्र लेंस के बीच से भरा हुआ रहता।

बिहार बोर्ड क्लास 10th भौतिक विज्ञान || VVI questions Answer long or short

(2) ह्रदय की क्रिया विधि का सचित्र वर्णन करें।

हृदय के सिर के सभी भागों में शुद्रक को ग्रहण करते हैं फिर उसे शुद्ध रक्त को ऑक्सीजन के द्वारा शुद्ध करने के लिए फेफड़ों में भेजता है तथा पुणे सूरत को फेफड़ों सेवन कर शरीर के भिन्न-भिन्न भागों में तम के द्वारा देता है जिससे संपूर्ण शरीर में रक्त का परिचालन होता है फिर देख इसके लिया इसकी मांसपेशियों के संकुचन के द्वारा संपादित होता है हृदय की बीमारियों से शिक्षण तथा होता है तथा सभी एक साथ नहीं होता है दोनों अली दा जिस समय पूजन होती है।

(3) मानव नेत्र क्या है।

मानव नेत्र की प्रकृति प्रदत्त कैसे अंत है जिसके द्वारा हम पृथ्वी पर उपस्थित सभी वस्तुओं को अच्छा से देख सकते हैं उसे मानव नेत्र कहा जाता है।

(4) रेटिना किसे कहा जाता है।

रेटिना का वैसा भाग जिस पर किसी वस्तु का प्रतिबिंब बनता है उसे रेटिना कहा जाता है।

(5) समंजन क्षमता से आप क्या समझते हैं।

वैसे क्षमता जिसके कारण नेत्र में उपस्थित सैलरी मांसपेशियां घटाकर या बड़ा का प्रतिबिंब को रेटीना बनाता है उस समय सम्मेलन क्षमता कहा जाता है।

(6) इंद्रधनुष किसे कहते हैं।

वर्षा होने के बाद जब सूर्य चमकता है और हमें सूर्य की ओर पीठ करके खड़े होते हैं तो हमें कभी-कभी आकाश के अर्धवृत्त आकार पट्टी दिखाई पड़ता है इस पार्टी को इंद्रधनुष कहा जाता है।

बिहार बोर्ड क्लास 10th भौतिक विज्ञान || VVI questions Answer long or short

(7) तारे क्यों टिमटिमाते हैं।

पेमेंट लिए मैं कभी शांत नहीं रहता कभी गम हवाएं तो कभी ठंडी हवाएं चलती रहती है ठंडी हवा की अपेक्षा गर्म हवा के घनत्व और अपवर्तनांक कम होता है इसी कारण तारों से निकलने वाले प्रकाश कभी कम होता है कभी अधिक प्रतीत होता है अर्थात टिमटिमाते हुए प्रतीत होता है।

(8) प्रकाश का वर्ण विक्षेपण से आप क्या समझते हैं।

प्रकाश का वर्ण विक्षेपण जब श्वेत प्रकाश को पेन से होकर गुजारा जाता है तो वह सातों रंग में बैठ जाता है उससे सात औरंगाबाद जाने घटना को प्रकाश का वर्ण विक्षेपण कहा जाता है।

(9) प्रकाश का प्रकीर्णन क्या है।

किसी कान पर पढ़कर प्रकाश के एक आम के विभिन्न देशों में चित्रा ने की प्रतिक्रिया को प्रकाश का प्रकीर्णन कहा जाता है।

(10) वायुमंडलीय अपवर्तन किसे कहते हैं।

जब प्रकाश की किरने बायो मंडल में बायो के कानों के द्वारा प्रवर्तित होती है उसे प्रकाश का परिवर्तन कहते हैं सितारों को टिमटिमाना मैं प्रकाश को तय करता है जब आयोमेडिया वर्तमान कहा जाता है

technicalranjay.com

bihar borad long or short Question

One Reply to “बिहार बोर्ड क्लास 10th भौतिक विज्ञान || VVI questions Answer long or short

Leave a Reply

Your email address will not be published.