सामाजिक विज्ञान
Class 10th

बिहार बोर्ड क्लास 10th सामाजिक विज्ञान VVI Questions Answer Long or Short

सामाजिक विज्ञान

बिहार बोर्ड क्लास 10th सामाजिक विज्ञान

(1) आर्थिक संकट किसे कहते हैं तीन कारणों को लिखिए।

अर्थव्यवस्था में आने वाली वैसी स्थिति जब उसके तीनों आधार कृषि उद्योग और व्यापार का विकास अवरुद्ध हो जाए लाखों लोग बेरोजगार हो जाएं और कंपनी का दिवाला निकल जाए तथास्तु और मुद्रा दोनों की बाजार में कोई कीमत ना रहे इसे हम आर्थिक संकट कहते हैं जिससे यह कोई आदमी का लाभ नहीं हो पाएगा और किसी का नहीं मिल पाएगा और बेरोजगार हो जाएगा इसी कोई आर्थिक संकट कहा जाता है आर्थिक संकट प्रवृत्ति आदि तीन प्रकार के होते हैं उत्पादन अमेरिका द्वारा कर्ज वसूली संकुचित आर्थिक राष्ट्रवाद सट्टेबाजी प्रवृत्ति आदि।

(2) भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में महात्मा गांधी का यह दोनों को विवेचना करें।

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में महात्मा गांधी के निम्न महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी 1915 में अफ्रीका से भारत लौटते और भारत की आजादी में महान महात्मा गांधी के नियम योगदान वहां पर मिल देखने को मिला जिस से ही भारत को आजादी मिल पाए स्वतंत्रता का नया तरीका महात्मा गांधी जी ने भारत की आजादी के लिए सत्य और अहिंसा का मार्ग अपनाया था था झूठा और अहिंसा को गैरकानूनी माना उन्होंने छोटों को हर्जन कहा।

(3) असहयोग आंदोलन से आप क्या समझते हैं।

असहयोग आंदोलन महात्मा गांधी जी ने 1920 ईस्वी में असहयोग आंदोलन शुरू किया जिसमें भारतीय ने अंग्रेजों को शासन काल में सहायता विद्यालय प्राचार्य आदि वन की गई तथा विदेशी कपड़ों का बहिष्कार किया गया यही अश्वगंधा महात्मा गांधी जी ने अपना ही योगदान या करतब दिखाए जिससे अंग्रेजों को बाहर छोड़कर जाना पड़ा उसे बहुत ही संकट कर भारत को छोड़ना पड़ा।

(4) सविनय अवज्ञा आंदोलन क्या है।

सविनय अवज्ञ आंदोलन महात्मा गांधी जी ने 1923 ईस्वी में सविनय अवज्ञा आंदोलन का अर्थ हो नम्रता पूर्वक अंग्रेजों शासन का विरोध करना महात्मा गांधी ने साबरमती आश्रम से 40 मील की दूरी अपने साथियों के साथ पैदल चलकर समुद्र के किनारे दांडी नामक जगह पर पहुंची और वहां अंग्रेजों द्वारा बनाए गए कानूनों को भंग किया।

(5) वैश्वीकरण से आप क्या समझते हैं।

वैश्वीकरण का अर्थ है देश की अर्थव्यवस्था को विश्व अर्थव्यवस्था से जोड़ना ही वैश्वीकरण कहा जाता है।

(6) निजी करण से आप क्या समझते हैं।

निजी करण का अर्थ निजी क्षेत्र द्वारा सवाल जीवनी क्षेत्र के उद्योगों पर पूर्ण रूप से या आंशिक रूप से स्वामित्व प्राप्त करना तथा उनका प्रबंधन करने से है भारत सरकार निर्णय से कानूनी श्री को अपनी आर्थिक सुधारों के अंतर्गत निजीकरण की नीति अपनाई उसने कहा जाता है।

(7) उदासीनीकरण से आप क्या समझते हैं।

उदासीनीकरण का अर्थ है सरकार द्वारा लगाए गए सभी अनावश्यक नियंत्रण एवं प्रतिवादी को हटा लेने से है इसमें परमिट लाइसेंस कोटा आदि शामिल होते हैं।

(8) अर्थव्यवस्था के प्रकारों का नाम लिखें अर्थव्यवस्था मुख्यतः चारबाग के होते हैं।

उत्पादन
विनमय
वितरण
आर्थिक विकास

(9) अर्थव्यवस्था के क्षेत्रों का नाम लिखकर एक अब बंद करें।

प्राथमिक क्षेत्र- प्राथमिक क्षेत्र में पशुपालन मुख्यालय खनन की सीमांत उत्पादन कच्चे माल आदि प्रकृति क्षेत्र कहते हैं।

(10) चावल उत्पादन के भौगोलिक विशेषताओं को लिखें।

चावल के उत्पाद की उप दिशाएं धान से चावल बनाया जाता है धान मानसूनी जलवायु का फसल है इसके लिए निम्नलिखित दशाएं युक्त होती है।

सामाजिक विज्ञान

Leave a Reply

Your email address will not be published.