bihar borad
Class 10th

बिहार बोर्ड क्लास 10th भौतिक विज्ञान || VVI Questions Answer Long or Short

बिहार बोर्ड क्लास 10th भौतिक विज्ञान

(1)  दृष्टि दोष किसे कहा जाता है यह कितने प्रकार के होते हैं प्रत्येक का नाम लिख लिखकर सत्यापित करें।

उत्तर:- आंख बहुत दूर स्थित हो या इस सीट पर हो या निकट का बसु स्थित को साफ साफ नहीं दिखाई पड़ता है आंख में हुए ऐसे दोस्त को दृष्टि दोष कहा जाता है दृष्टि दोष चार प्रकार के होते हैं।
निकट दृष्टि दोष- निकट दृष्टि दोष निकट के बस तू वास्तु तो साफ-साफ दिखाई नहीं पड़ते पर तो बस तू साफ-साफ दिखाई नहीं पड़ती है उसे निकट दृष्टि दोष कहा जाता है।

बिहार बोर्ड क्लास 10th भौतिक विज्ञान

(2)  दूर दृष्टि दोष- दूर दृष्टि दोष यादव दृष्टि दोष दूर के पास उस साफ साफ नहीं दिखाई पड़ती है |

उत्तर:-    इसी दोस्त के दो कारण हैं नेत्र गोलक को छोटा हो जाना अर्थात नेत्र लेंस और रेटिना के बीच की दूरी को कम हो जाना नेत्र लेंस की आवश्यकता से अधिक पतला हो जाना जिससे उसे मुफ्त फोकस दूरी के बैठ जाना उपचार देव दृष्टि दोष के उपचार करने के लिए उत्तल लेंस एआरसी लेंस का व्यवहार किया जाता है।

(3)   जरा दृष्टि दोष से आप क्या समझते हैं।

  जरा दृष्टि दोष बांटने के कारण बुढापा में होती है इसका कारण है नेत्र लेंस की लचक कम हो जाना तथा सैलरी मांस पेशियों को समझने की क्षमता घर जाना है ना तो निकट के बस दिखाई पड़ती है नहीं दूर की वस्तु दिखाई पड़ती है उपचार इसलिए उसको दूर करने के लिए नियुक्त किया जाता है यदि चश्मा लगा रखा है इसे जरा दृष्टि दोष कहा जाता है।

बिहार बोर्ड क्लास 10th भौतिक विज्ञान

(4)  डायनेमो क्या है इसका सचित्र वर्णन करें।

 उत्तर:-  डेनिम विद्युत जनित्र डेनिम विद्युत जनित्र एक ऐसा यंत्र है जिसके द्वारा यांत्रिक ऊर्जा यांत्रिक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं उसे डायनेमो कहा जाता है।

उत्तर:-   बनावट- वीरू जनित्र एक शक्तिशाली चुंबक होता है क्षेत्र चुंबकत्व क्षेत्र चुम्मा के बीच एहतिजाज पर घूमने वाला एक कुंडली होता है उधर मूत्र कहा जाता है मोर्चा में कुंडली के अनेक फेल होते हैं चैनल का पटिया पर लेफ्ट होते हैं उसे मुझे कहा जाता है कल के होते हैं कहा जाता है जो दिया जाता है कुंडली और धारा की दिशा में प्रवाहित होती है प्रभावित होती है जनित्र कहां जाता है।

(6)  विद्युत मोटर क्या है इसका सिद्धांत एवं क्रिया विधि का वर्णन करें।

  उत्तर:- विद्युत मोटर- विद्युत मोटर कैसे अंत है जिसके द्वारा भेजूं तुझे कोई ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है।
बनावट- विद्युत मोटर में एक नाल चुंबक होता है जैसे क्षेत्र चुंबक कहते हैं तराई क्षेत्र चमक विद्युत चुंबक की होता है चुंबक के ध्रुव खंडों के बीच में लोहे की प्लेट से बने कोर्ट पर लिफ्ट तारीख की कुंडली होती है जिसकी की संख्या काफी अधिक होती है मोटरकार मुसल कहा जाता है धारा प्रवाहित की जाती है जब चुंबक क्षेत्र का करण कुंडली के ऊपर समान मानते कि विदेशों में लगते हैं क्योंकि भुजाओं के प्रभावित होने वाले धारा के प्रवाह समान होती है।

https://roundupdates.com/author/admin/

 

Bihar Board Class 10 Th ka VVI Long or Short Question Answer Physics

Leave a Reply

Your email address will not be published.