हिंदी साहित्य
Class 10th

बिहार बोर्ड क्लास 10th हिंदी साहित्य || VVI Questions Answer Long or Short

बिहार बोर्ड क्लास 10TH हिंदी साहित्य

VVI questions Answer Long or Short

(1) कवि भारत माता को गीता प्रकाशनी मानकर भी ज्ञान मूड क्यों कहता है।

उत्तर:- भारत माता के मोहसीन युक्ति दिख रही है दिशाएं अंधकार से ढके हैं गुलामी के कारण आ कर चुकी है अकाश बस से आच्छादित हैं भारत माता का मुख्य मंदिर की शोभा क्लिप चंद्रमा से उपमा देने का योग है।

बिहार बोर्ड क्लास 10TH हिंदी साहित्य VVI questions Answer long or short

(2) कभी किस देश के साथ भारत माता का तत्सम क्यों सफल।

उत्तर:- भारत माता अपनी संतानों भारतवासियों के अनुसार रूपी दूध अपने संतन से पिलाई है जो अहिंसा जन के मन कब है दूर करता है तथा संसार वाले की अज्ञात और भ्रम को दूर करने वाली है।

(3) मनुष्य बार-बार अपने नाखून क्यों काटता है।

उत्तर:- नागपुर मनुष्य का प्रिंसिपल चिंतन हथियार हैं जिस समय मनुष्य पशु की भांति जीवन व्यतीत कर रहा था आज मनुष्य उस वास्तविक वृद्धि को छोड़ चुका है इसलिए मनुष्य नाखून को अपना हथियार नहीं बनना चाहता है यही कारण है कि अपने मनुष्य अपने नाखून को बार-बार काट देना चाहता है।

(4) लेखक क्यों पूछता है कि मनुष्य की ओर बढ़ रहा है पशुता की ओर या मनुष्यता की ओर।

उत्तर:-   लेखक पूछता है कि माना मेरी छोटी बालिका ने मनुष्य की जाति से पूछ रही है कि मनुष्य की सुरबाला पशुता की ओरिया मनुष्यता की विमान उसका अस्त्र-शस्त्र बढ़ना क्या पशुता क्यों नहीं ले जा रहा है।

(5) नागरी लिपि के साथ-साथ किसका जन्म होता है इस्लाम में लिखेगा क्या जानकारी देता है।

उत्तर:-   नागिन लिपि के साथ-साथ भारतीय इतिहास एवं भारतीय संस्कृति की नीतियों का जन्म होता है तथा नागरिक के साथ-साथ अनेक विदेशी भाषाएं का भी जन्म देती इस सवाल में लेखक जानकारी देता है कि आठवीं नौवीं सदी का आरंभिक हिंदी सहित प्राप्त हुआ था मराठी गुजराती बंगाली भाषा को उपलब्ध लेकर भी उसी काल के हैं।

बिहार बोर्ड क्लास 10TH हिंदी साहित्य VVI questions Answer Long or Short

(6) नागरिक को देवनागरी क्यों कहते हैं लेखक इस सा बांध में क्या बताया है।

उत्तर:-   नागिन लिपि को देवनागरी लिपि का लाने के पक्ष में संपन्न साबुत तो नहीं है परंतु नागरिक शब्दों का नगर से संबंध रखता है पटना जो कभी नगर कहा जाता था वहां के राजा चंद्रगुप्त द्वितीय का व्यक्तिगत नाम देवा था पटना नगर देवास नगर गिरी कहलाता होगा उसी के आधार पर उत्तर भारत की लिपि को देवनागरी लिपि कहने लगे नाम इसी कारण को नाम रख दिया गया था।

(7) लेकर क्यों लगता है कि जैसे उस पर भारी दायित्व आ गया।

उत्तर:-  नौकर बनने हेतु दिल बहादुर खड़ा है निर्मला घर के कामों से परेशान आते नौकर बाल लोग मौत से रहती है लेखक के सामने खड़ा है नौकर बनने की बहादुर नौकर रखना उसके लिए निहायत जरूरी है इस स्थिति में लेखक को लगता है कि जैसे उस पर एक भारी दायित्व आओगे।

(8) बहादुर अपने घर से क्यों भागा था।

उत्तर:- बहादुर की मां उसको बहुत मारते थे यह भी भैंस के कारण गुस्सैल ए मां ने उसे  अधमरा कर दिया था मार मार कर उसी कारण से बहुत ही गुस्सा आ गया था इसी गुस्से में वह अपने घर से भाग गया था जो बहुत ही दूर चला गया था और उनको माफ फिर खोजने लगे तो फिर बहादुर ने अपने मां को पास चला गया था।

बिहार बोर्ड क्लास 10th भौतिक विज्ञान ka VVI Questions

3 Replies to “बिहार बोर्ड क्लास 10th हिंदी साहित्य || VVI Questions Answer Long or Short

Leave a Reply

Your email address will not be published.